google.com, pub-5074920281298719, DIRECT, f08c47fec0942fa0
top of page
Writer's pictureSuyash Pachauri

लड़की नहीं लड़का होना चाहिए ऐसी ही सोच नहीं है बल्कि लोगो की विचारधारा काले-गोरे रंग पर भी… देखें


Film Review: Rating ⭐️⭐️⭐️


समाज मैं ऐसी सोच कि सिर्फ़ लड़का ही होना चाहिए ऐसा ही सोच नहीं है बल्कि शरीर के रंग की भेद भावना भी काफ़ी लोगो की मानसिक विचाराधारा बन चुकी है - एक बार ज़रूर देखिए हिंदी फ़िल्म “ पिंकी ब्यूटी पार्लर “


आधुनिक रूप से देश के कई जगह मैं शरीर के रंग की भेद भावना को को समाज आंकता ही है लेकिन उसके  बावजूद भारत में गोरेपन का जुनून सवार है। गोरे होने, गोरे रंग के व्यक्ति से शादी करने या यहां तक कि गोरे रंगके बच्चे पैदा करने की अभूतपूर्व दौड़ हमारे देश में उल्लेखनीय है और इस प्रक्रिया में हम उन सभी को हाशिए परडाल देते हैं जो सांवली या सांवली हैं।

पिंकी ब्यूटी पार्लर' स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि "सौंदर्य देखने वाले की आंखों में निहित है," जैसा कि प्लेटो नेप्रसिद्ध रूप से कहा था। यह फिल्म गहरे रंग की युवतियों की दुर्दशा पर केंद्रित है, जिन्हें अपनी त्वचा के रंग केकारण भेदभाव और अपमान का सामना करना पड़ता है।



यह कोई रहस्य नहीं है कि हमारा समाज गोरी त्वचा को लेकर जुनूनी है, जिसका कई लोगों पर नकारात्मकप्रभाव पड़ता है। और 112 मिनट की इस फिल्म में इसे अच्छी तरह से व्यक्त किया गया है।


तारकीय अभिनय की वजह से सहजता से बहने वाली इस फिल्म की कहानी और पटकथा इस फिल्म की जानहै। फिल्म में कई समानांतर ट्रैक हैं, लेकिन ये इतने सूक्ष्मता से विलीन हो जाते हैं कि यह स्पष्ट दिखता है।

फिर भी, फिल्म आपको विराम देती है और आत्मनिरीक्षण करती है कि हम सभी ने क्या किया है या कहा है किहमारे जीवन में किसी बिंदु पर गलत है।


विश्वसनीय प्रदर्शन और छोटे शहर की सेटिंग प्रामाणिकता में इजाफा करती है। सुलगना पाणिग्रही पिंकी केरूप में सुंदर और वांछनीय दिखती हैं। दुनिया की आलोचनात्मक निगाहों का बहादुरी से सामना करने वाली एकसांवली लड़की का खुशबू गुप्ता का किरदार आपको सहानुभूति देता है।


अक्षय सिंह द्वारा निभाए गए दुलाल का दोनों बहनों के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव है। जोगी मल्लंग औरविश्वनाथ चटर्जी का कॉप कॉम्बो अन्यथा गहन कहानी में हल्कापन जोड़ता है।


बाकी कलाकार अपनी भूमिका बखूबी निभाते हैं। 'अवांछनीय' होने का दबाव बुलबुल पर पड़ जाता है, और एकदिन, जब उसकी बहन घर लौटती है और वह एक चीज चुरा लेती है जिसकी वह वास्तव में परवाह करती है, तोवह फांसी लगा लेती है।


गोरी त्वचा का जुनून, जो हमारे समाज में गहराई से निहित है, और यह लोगों के जीवन को कैसे प्रभावित करताहै, यह कुछ ऐसा है जिसे हम सभी जानते हैं, लेकिन हम इसके बारे में नहीं जानते हैं, और यह फिल्म उस स्थानको उजागर करती है।


फिल्म वाराणसी में लंका नामक स्थान पर स्थापित है, जहां बुलबुल अपना ब्यूटी पार्लर चलाती है, और उसकेमाता-पिता का निधन हो जाने के बाद, वह खुद प्रतिष्ठान चला रही है, कर्मचारियों को खाना खिला रही है, सामाजिक दबाव को संभाल रही है, और यहां तक कि अपनी बहन के करियर का समर्थन भी कर रही है।कुंआ। लेकिन उसके लिए जीवन आसान नहीं है।

यह उन युवा महिलाओं और पुरुषों के लिए जरूरी है, जो क्रीम, पार्लर, उपचार और न जाने क्या-क्या करकेगोरेपन के विचार का पीछा करते रहते हैं। सिर्फ प्रस्तुत करने योग्य होने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन अगरआपके पास अच्छा दिल नहीं है तो यह सब व्यर्थ है। यह संक्षिप्त रूप है इस फ़िल्म का.

bottom of page